सही job कैसे चुने, फर्जी कंपनियों से कैसे बचें जानिए

दुनिया अब बदल चुकी है यहाँ आपको सही गलत बताने वाला कोई नहीं है आपको अपना ख्याल खुद रखना पड़ेगा किसी के बहकावे में आने से आपका बहुत नुकसान हो सकता है दोस्तों आज की दुनिया की कुछ इस तरह हो गयी है जहाँ बिना फायदे के कोई किसी की सहायता नहीं करता इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूँ की job ढूंढना भी कुछ ऐसा ही है अगर आप फ्रेशर हैं तो आपको जॉब के लिए बहुत सोच समझ कर ही फैसला लेना है। ये article उन लोगों के लिए है जो अभी कोई न कोई डिग्री लेकर जॉब की तलाश में निकले है या किसी कंपनी में ज्वाइन हो चुके हैं। आजकल कुछ ऐसी कंपनियां है जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं होता वो बस नए बन्दों को तलाश करती है वो सभी प्रकार की requirement वाली जॉब की details सभी साइट्स पर अपलोड करते हैं जैसे naukri.com, indeed.com, shine etc उसके बाद जब कोई अप्लाई करता है उसको वो interview के लिए बुलाते हैं और cross question पूछ कर रिजेक्ट कर देते हैं उसके बाद आपको ट्रेनिंग लेने के लिए कहते हैं। और वो ट्रेनिंग का पैसा भी चार्ज करते हैं। उदाहरण के लिए 30000 लिया फिर अपना काम भी करवाया जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो आपको लगता है अब सैलरी भी मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं होता वो आपको ऐसा टारगेट देते हैं जो पूरा नहीं होता फिर आपको टर्मिनेट कर दिया जाता है। फिर उनका टारगेट कोई और होता है।


कैसे पहचाने फर्जी कंपनी को?
सबसे पहले कंपनी का रजिस्ट्रेशन गवर्नमेंट की वेबसाइट पर चेक करें और अगर कोई कंपनी बार बार कॉल करके बुलाती है इसका मतलब आप खुद समझ जाइये की कुछ गड़बड है। consultancy से बचें ये ऐसे लोग हैं जिनको सिर्फ पैसो से मतलब होता है वो आपसे पैसे लेकर कंपनी का address बता देंगे की वहां आपको इंटरव्यू देना है। अगर आप इंटरव्यू क्रैक करते हैं तो कंसल्टेंसी आपके सैलरी का आधा अमाउंट ले लेती है। कुछ कंसल्टेंसी ऐसी होती है जिनके पहले से सेटिंग होती है कि मैं इतने बन्दों को भेजूंगा इंटरव्यू के लिए सबको रिजेक्ट कर देना आधा पैसा या कुछ परसेंट मैं आपको दे दूंगा।


Real job कैसे search करें?
दोस्तों सबसे पहले अपने रेफरेन्स बनाये अगर आपका कोई दोस्त किसी कंपनी में काम कर रहा है तो उसी कंपनी में उसका रेफरेन्स लेके जाएँ ये सबसे बेस्ट तरीका है। अगर आपका कोई रेफरेन्स नहीं है तो indeed या naukri.com पे search करें और जॉब description में posted by जरूर देखें अगर किसी कंपनी ने पोस्ट किया है तभी अप्लाई करें और posted by का नाम गूगल में सर्च करके देखें की उस नाम की कंपनी है या consultancy दोस्तों मैंने ये पोस्ट इसलिए डाला है कि आप सतर्क रहें अपने पैसे फालतू जगह न बर्बाद करें।